How to Apply For the National Scholarship Programme (NSP) 2.0, (राष्ट्रीय छात्रवृत्ति कार्यक्रम (एनएसपी) 2.0 के लिए आवेदन कैसे करें) आवश्यक दस्तावेज़ (Required Documents)

How to Apply For the National Scholarship Programme (NSP) 2.0, nsp scholarship, nsp scholarship 2022-23 apply

How to Apply For the National Scholarship Programme (NSP) 2.0: सरकार द्वारा दी जाने वाली कई अलग-अलग छात्रवृत्ति योजनाएं हैं। उनमें से एक एनएसपी 2.0 है। इनमें से किसी एक के लिए आवेदन करने के लिए, आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र में इस बारे में विवरण शामिल हैं कि आपको क्या करना है और दस्तावेज़ प्रकार जिन्हें आपको शामिल करने की आवश्यकता है।

Contents

आवश्यक दस्तावेज़ (Required Documents)

यदि आप राष्ट्रीय छात्रवृत्ति कार्यक्रम (एनएसपी) 2.0 के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको कुछ दस्तावेज प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। आपको अपना व्यक्तिगत विवरण, बैंक पासबुक (200 केबी आकार), और एक कैप्चा कोड प्रदान करना होगा। इन विवरणों को दर्ज करने के बाद, आप एनएसपी पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। एनएसपी पोर्टल में एक आवेदक डैशबोर्ड और एक आवेदन पत्र है। फॉर्म भरने के बाद, आपको एक एप्लीकेशन आईडी और एक पासवर्ड प्राप्त होगा। आपको अपने एनएसपी 2.0 खाते में लॉग इन करने के लिए इन क्रेडेंशियल्स को दर्ज करना होगा।

यदि आप पहली बार NSP 2.0 के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको आरंभ करने के लिए NSP पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। होम पेज पर ‘लॉगिन’ बटन पर क्लिक करें और शैक्षणिक वर्ष का चयन करें। लॉग इन करने के बाद, आपको अपनी प्रोफ़ाइल अपडेट करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Also, Read- www National Portal, Check NSP 2.0 Available Scholarships… Read More

आपको एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। सुनिश्चित करें कि फॉर्म जमा करने से पहले सभी विवरण सही हैं। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो अधिकारी आपके आवेदन को अस्वीकार कर देंगे। सबमिट करने के बाद आप अपना फॉर्म संपादित नहीं कर सकते हैं। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप जांच लें कि आपका चुना हुआ संस्थान एनएसपी 2.0 पोर्टल पर सूचीबद्ध है या नहीं।

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) एक वेब-आधारित आवेदन प्रक्रिया है जो छात्रों के लिए छात्रवृत्ति, अनुदान और अन्य वित्तीय सहायता पर व्यापक जानकारी प्रदान करती है। पोर्टल विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के लिए निर्णय-समर्थन प्रणाली के रूप में कार्य करता है, जिससे वे अपने छात्रवृत्ति आवेदनों के बारे में अधिक सूचित निर्णय लेने में सक्षम होते हैं।

National Scholarships

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल 2022 के माध्यम से कौन आवेदन कर सकता है? (Who Can Apply through the National Scholarship Portal 2022?)

  • एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य आरक्षित श्रेणियों के मेधावी छात्र एनएसपी 2022 प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • एकल बालिकाएं राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल लॉगिन के माध्यम से यूजीसी द्वारा दी जाने वाली पीजी इंदिरा गांधी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  • सभी श्रेणियों के मेधावी छात्र यूजीसी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं और उच्च अध्ययन के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • अल्पसंख्यक, विशेष छात्र और ईबीसी श्रेणी के छात्र एनएसपी छात्रवृत्ति फॉर्म 2022 भर सकते हैं।

Also, Read- National Scholarship In, Benefits, How to Apply… Read More

सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाएं (Government Scholarship Schemes)

सरकार द्वारा दी जाने वाली कई छात्रवृत्ति योजनाएं हैं जो आपके उच्च अध्ययन को वित्तपोषित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। इनमें से कुछ योजनाएं कम पारिवारिक आय वाले छात्रों के लिए हैं, और अन्य विशेष रूप से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों के लिए हैं। आप इनमें से किसी भी छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन या राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

ये सरकारी छात्रवृत्तियां मुफ्त हैं और योग्य छात्रों को शिक्षा का बेहतर मौका देने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। चाहे आप हाई स्कूल के सीनियर हों या कॉलेज के छात्र, आप सरकारी छात्रवृत्ति के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। आप संघीय, राज्य या स्थानीय सरकार की छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। लाभ और आवश्यकताएं अलग-अलग हैं, लेकिन लक्ष्य एक ही है: छात्रों को वित्तीय प्रतिबंधों के बिना उनकी शिक्षा का मूल्यांकन करने का अवसर प्रदान करना।

यूजीसी की ईशान उदय नामक एक विशेष छात्रवृत्ति योजना है, जो उत्तर पूर्वी क्षेत्र में छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए तैयार है। छात्रवृत्ति विजेताओं को अपना डिग्री कोर्स पूरा करने तक INR 7,800 तक का मासिक अनुदान प्राप्त होता है। कार्यक्रम में पेशेवर और तकनीकी डिग्री सहित सभी प्रकार के पाठ्यक्रम शामिल हैं।

अमेरिकी संघीय सरकार दुनिया भर के छात्रों को कई छात्रवृत्तियां प्रदान करती है। इनमें से अधिकतर योजनाएं ऑनलाइन या राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध हैं। आवेदन प्रक्रिया त्वरित और आसान है, और सभी आवश्यक जानकारी संबंधित पोर्टलों पर पाई जा सकती है। छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है, लेकिन अधिकांश छात्रवृत्ति आवेदन ऑनलाइन जमा किए जाने चाहिए। आवेदन पत्र छात्रवृत्ति की पेशकश करने वाले संगठन की आधिकारिक साइट पर पाया जा सकता है।

How to Apply For the National Scholarship Programme (NSP) 2.0

अधिक तथ्य (More Facts):-

तुर्की सरकार छात्रवृत्ति कार्यक्रम छात्रों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने का एक और अवसर है। यह सभी राष्ट्रीयताओं के छात्रों के लिए खुला है, और इसका उद्देश्य तुर्की और अंतर्राष्ट्रीय शोधकर्ताओं के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाना है। फ़िनिश सरकार छात्रवृत्ति पूल अनुदान, इस बीच, छात्रों को फ़िनलैंड में डॉक्टरेट या स्नातकोत्तर डिग्री हासिल करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फंड यात्रा और आवास शुल्क के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के लिए समर्थन का समर्थन करते हैं।

इनके अलावा, इतालवी सरकार कई छात्रवृत्ति योजनाएं प्रदान करती है। इनमें अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप, मास्टर स्कॉलरशिप, पीएचडी स्कॉलरशिप और कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप शामिल हैं। प्रत्येक छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग होते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको एक योग्य विश्वविद्यालय या प्रौद्योगिकी संस्थान में भाग लेना चाहिए। स्कॉलरशिप आपकी पढ़ाई के दौरान आपकी मदद करने के लिए एक मासिक वजीफा प्रदान करेगी, और कुछ मामलों में, वे राउंड ट्रिप हवाई किराए को भी कवर करती हैं।

सरकारी छात्रवृत्ति कार्यक्रम का एक अन्य उदाहरण फुलब्राइट छात्रवृत्ति कार्यक्रम है।

  • यदि आप इस कार्यक्रम में भाग लेने के योग्य हैं, तो आपको विदेश में अध्ययन करने के लिए पूरी तरह से वित्त पोषित छात्रवृत्ति प्राप्त होगी।
  • यह कार्यक्रम 144 देशों के छात्रों के लिए खुला है।
  • आपको पता होना चाहिए कि योग्यता की आवश्यकताएं हर देश में अलग-अलग होंगी।
  • इसके अलावा, कुछ कार्यक्रम केवल कुछ पाठ्यक्रमों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।

Also, Read- NSP 2022 to 2023, Schemes Available, Check Details… Read More

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल 2022 – उपलब्ध छात्रवृत्ति (National Scholarship Portal 2022 – Available Scholarships)

NSP Scholarships NameNumber of Scholarships
Pragati Scholarship for Girl Students10,000 (5,000 for Degree and 2,000 for Diploma)
ISHAN UDAY – Special Scholarship Scheme for North Eastern Region10,000
PG Indira Gandhi Scholarship for Single Girl Child3,000
PG Scholarship for University Rank Holders3,000
National Means Cum Merit Scholarship1,00,000
National Fellowship and Scholarship for Higher Education of ST Students1,000
National Scholarship Portal 2022 – Available Scholarships

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल 2022-23 के लाभ (Benefits of National Scholarship Portal 2022-23)

  • यह एक काफी उपयोगी पोर्टल है जो छात्रों को पंजीकरण, शुल्क भुगतान, मंजूरी, छात्रवृत्ति प्रक्रिया और वितरण में मदद करता है।
  • राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल लॉगिन छात्रों को घटनाओं पर नज़र रखने में मदद करता है।
  • एनएसपी पोर्टल आवेदनों के दोहराव को कम करता है।
  • एनएसपी छात्र लॉगिन और एनएसपी संस्थान लॉगिन समय और प्रयास को कम करते हैं।
  • देश भर के छात्र आसानी से एनएसपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
NSP Scholarship Portal

(NSP) राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल 2022 पंजीकरण – महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करें (National Scholarship Portal 2022 Registration – Important Points to Consider)

  • एक ऑनलाइन एनएसपी पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवार द्वारा केवल एक आवेदन राष्ट्रीय छात्रवृत्ति फॉर्म 2022 स्वीकार किया जाएगा।
  • एनएसपी के माध्यम से आवेदन करने से पहले सभी आवश्यक दस्तावेज सुनिश्चित करें।
  • आवेदन पत्र को ध्यान से भरें, विशेष रूप से अधिवास राज्य क्योंकि “आवेदन आईडी” अधिवास राज्य के आधार पर आवंटित किया जाएगा।
  • विवरण ठीक से दर्ज करना सुनिश्चित करें क्योंकि आवेदन आईडी को बदला नहीं जा सकता है।
  • छात्रों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र के अनुसार पारिवारिक आय भी भरनी चाहिए

Also, Read- National Scholarship Last Date 2022, Scholarship Portal Registration… Read More

FAQs on How to Apply For the National Scholarship Programme (NSP) 2.0

क्या मैं दूसरे वर्ष में एनएसपी के लिए आवेदन कर सकता हूं?

क्या केवल प्रथम वर्ष के स्नातक छात्र ही आवेदन करने के पात्र हैं?

हां, केवल वे छात्र जिन्होंने वर्तमान वर्ष के लिए बारहवीं कक्षा (सीबीएसई बोर्ड) या राज्य बोर्डों की समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, आवेदन करने के पात्र हैं।

एनएसपी 2.0 का क्या मतलब है?

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल वर्जन 2.0 (NSP-2.0) छात्रों के लिए बनाया गया एक अनूठा और सरलीकृत प्लेटफॉर्म है।

जो उन्हें कुशलतापूर्वक और पारदर्शी रूप से शैक्षिक छात्रवृत्ति का लाभ उठाने में मदद करता है।

मैं अपनी एनएसपी मेरिट सूची की जांच कैसे करूं?

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल ने अब एक ऑनलाइन एनएसपी मेरिट सूची बनाई है जो उनके आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध है।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भरने वाले सभी उम्मीदवारों द्वारा इसका उपयोग किया जा सकता है।

पोस्ट मैट्रिक के लिए NSP छात्रवृत्ति की राशि क्या है?

1.50 लाख प्रति वर्ष सभी अनिवार्य रूप से देय गैर-वापसी योग्य शुल्क की प्रतिपूर्ति की सीमा तक पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे।

रुपये से अधिक 1.50 लाख प्रति वर्ष योजना के तहत छात्रवृत्ति के हकदार होंगे।

क्या मैं एनएसपी और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति दोनों के लिए आवेदन कर सकता हूं?

नहीं, आप केवल एक सरकार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति क्योंकि राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) के तहत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल (एसएसपी) के तहत आवेदन करने के लिए जरूरी है।

क्योंकि एसएसपी के तहत आवेदन करने के लिए एनएसपी आईडी की आवश्यकता होती है।

Suggested Links:-

Computer Courses Franchise in India, Computer Centre Franchise in India

@Ronita

Sunita Kumari: