NSP Post Matric Scholarship 2022-23, Eligibility, उद्देश्य, Application Process (आवेदन प्रक्रिया), Key Dates

NSP Post Matric Scholarship, nsp post matric scholarship eligibility, nsp post matric scholarship amount,

NSP Post Matric Scholarship: अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय, भारत सरकार नए और नवीनीकरण के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में अल्पसंख्यकों के लिए प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति और मेरिट सह साधन छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें. एनएसपी छात्रवृत्ति, एनएसपी छात्रवृत्ति पोर्टल। अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के इच्छुक लोग राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल या एनएसपी के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। एनएसपी विभिन्न केंद्र प्रायोजित छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए एक सरकारी पोर्टल है।

Contents

अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – उद्देश्य (NSP Post Matric Scholarship for Minorities – Objective)

एक छात्र के लिए अवसरों के प्रवाह को निर्धारित करने में एक परिवार की आर्थिक और सामाजिक पृष्ठभूमि एक प्रमुख कारक हो सकती है। अधिक बार नहीं, कई योग्य मेधावी छात्र आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित होने के एकमात्र कारण के कारण कुछ अच्छे अवसरों से चूक जाते हैं। यह एक अनुचित स्थिति की ओर ले जाता है जो आगे प्रतिभा के अपव्यय का कारण बनता है।

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति मेधावी लेकिन आर्थिक रूप से वंचित छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से कार्य करती है। इस छात्रवृत्ति के माध्यम से, सरकार का लक्ष्य अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों के बीच उच्च शिक्षा प्राप्त करने की दर को बढ़ाना है।

Also, Read- www nsp login, NSP Login Check Status, NSP कीअंतिमतिथि 2022-23, आवेदनकैसेकरें? (How to Apply)… Read More

अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – पात्रता (NSP Post Matric Scholarship for Minorities – Eligibility)

अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 11 और उससे ऊपर के अल्पसंख्यक छात्रों को पूरा करती है। तो, इस MOMA छात्रवृत्ति के लिए पात्र उम्मीदवारों को किसी भी अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित होना चाहिए। अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए पात्रता आवश्यकताओं को नीचे देखें।

आवेदकों को भारत सरकार द्वारा अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित होना चाहिए। इनमें मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी (पारसी) और जैन शामिल हैं।
उम्मीदवारों को कक्षा 11 या उससे ऊपर में अध्ययनरत होना चाहिए। इस प्रकार, कक्षा 11,12, स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी या व्यावसायिक पाठ्यक्रम, एम.फिल या पीएचडी में अध्ययनरत छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
इस MOMA छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को पिछली अंतिम परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त करने चाहिए।
उम्मीदवार के माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक पारिवारिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस वार्षिक आय में सभी स्रोतों से कुल आय शामिल होती है।

अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – प्रमुख तिथियां (NSP Post Matric Scholarship for Minorities – Key dates)

Minorities के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए पात्र लोगों को भी महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता होना चाहिए ताकि छात्रवृत्ति के लिए समय पर आवेदन किया जा सके। इस प्रकार, नीचे दी गई तालिका छात्रवृत्ति के लिए प्रासंगिक तिथियों को दर्शाती है।

अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति से संबंधित प्रमुख तिथियां

  • आवेदन खुले – जुलाई-अगस्त
  • आवेदन बंद – अक्टूबर-नवंबर

अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – आवेदन प्रक्रिया (NSP Post Matric Scholarship for Minorities – Application Procedure)

Minorities के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के इच्छुक लोग राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल या एनएसपी के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। एनएसपी विभिन्न केंद्र प्रायोजित छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए एक सरकारी पोर्टल है। यह छात्रवृत्ति सूची, आवेदन, रसीद, मंजूरी और संवितरण सहित छात्रवृत्ति से संबंधित विभिन्न पहलुओं के लिए एक ही स्थान पर समाधान प्रदान करता है। यह छात्रों के लिए प्रक्रिया को सरल बनाता है क्योंकि उन्हें अब छात्रवृत्ति से संबंधित किसी भी पहलू के लिए कई स्रोतों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है।

NSP का उपयोग करके अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • आवेदक को सबसे पहले एनएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर सभी आवश्यक विवरण प्रदान करके एक नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करने की आवश्यकता है।
  • अधिवास विवरण, नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, लिंग और ईमेल आईडी प्रदान करें और आवेदन करने के लिए छात्रवृत्ति का चयन करें।
  • इस स्टेप को पूरा करने पर एक ओटीपी जनरेट होगा। मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए इस ओटीपी का इस्तेमाल करें।
  • एनएसपी पर लॉग इन करने और फॉर्म भरने के लिए पंजीकृत मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी का प्रयोग करें।
  • यह एक एप्लिकेशन आईडी और पासवर्ड उत्पन्न करेगा जिसका उपयोग भविष्य के संदर्भ के लिए किया जा सकता है।
Post Matric Scholarship for Minorities

Also, Read- NSP New Registration 2022-23, NSP Portal(एनएसपीपोर्टल), NSP Login (एनएसपीलॉगि, Renewal… Read More

Minorities के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – आवश्यक दस्तावेज (NSP Post Matric Scholarship for Minorities – Documents Required)

अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय, एक आवेदक को आवेदन पोर्टल पर दस्तावेजों का एक निश्चित सेट अपलोड करना होगा। निम्नलिखित दस्तावेज हैं जो एक उम्मीदवार को प्रदान करने की आवश्यकता है:

  • संबंधित राज्य के लिए अधिवास प्रमाण पत्र
  • छात्र द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय प्रमाण पत्र की स्व-घोषणा
  • पिछली एकेडमिक मार्कशीट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी
  • आधार नामांकन/आधार कार्ड की प्रति
  • नामित राज्य/संघ राज्य क्षेत्र प्राधिकरण द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र
  • छात्र के नाम पर बैंक खाते का प्रमाण या माता/पिता के साथ संयुक्त खाता

अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – लाभ (NSP Post Matric Scholarship for Minorities – Benefits)

छात्रवृत्ति भारत में सरकारी या निजी उच्च माध्यमिक विद्यालय / कॉलेज / विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए योग्य छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, जिसमें सरकार के आवासीय संस्थान और राज्य सरकार / संघ द्वारा पारदर्शी तरीके से चयनित और अधिसूचित पात्र निजी संस्थान शामिल हैं। संबंधित क्षेत्र प्रशासन। छात्रवृत्ति में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों / औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्रों में अन्य तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को भी शामिल किया गया है, जो कि पॉलिटेक्निक और अन्य पाठ्यक्रमों सहित कक्षा 11- और 12-स्तर की व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) से संबद्ध हैं।
हालाँकि, यह छात्रवृत्ति 1 वर्ष से कम अवधि के किसी भी पाठ्यक्रम को कवर नहीं करती है। इसके अलावा, सर्टिफिकेट कोर्स भी इस स्कॉलरशिप के दायरे से बाहर हैं।
छात्रवृत्ति प्रवेश और पाठ्यक्रम/ट्यूशन शुल्क के साथ-साथ रखरखाव भत्ता के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

Post Scholarships for Minorities

अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत पुरस्कार (Awards under NSP Post Matric Scholarship for minorities)

ItemScholarship benefits
Rate of Scholarship Admission + Tuition Feeप्रवेश और शिक्षण शुल्क – कक्षा 11 और 12: INR 7,000/- प्रति वर्ष वास्तविक के अधीन (हॉस्टेलर और डे स्कॉलर दोनों)
11 और 12 स्तर के तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश और पाठ्यक्रम / ट्यूशन शुल्क (एक या अधिक वर्षों की अवधि के पाठ्यक्रम): INR 10,000 / – प्रति वर्ष वास्तविक (हॉस्टेलर और डे स्कॉलर दोनों) के अधीन
यूजी और पीजी स्तर के लिए प्रवेश और शिक्षण शुल्क: INR 3,000 / – प्रति वर्ष वास्तविक (छात्रावास और डे स्कॉलर दोनों) के अधीन
Maintenance Allowanceटेक सहित ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के लिए। और वोक। कोर्स: छात्रावास के लिए INR 380/- प्रति माह और डे स्कॉलर के लिए INR 230/- प्रति माह टेक के अलावा अन्य पाठ्यक्रमों के लिए। यूजी और पीजी स्तर पर प्रो. पाठ्यक्रम: छात्रावास के लिए 570/- रुपये प्रति माह और डे स्कॉलर के लिए 300/- रुपये प्रति माह
एम.फिल और पीएचडी* के लिए: INR 1,200/- प्रति माह छात्रावास के लिए और INR 550/- प्रति माह डे स्कॉलर के लिए
Awards under post-matric scholarship for minorities

Also, Read- NSP Track Payment, PFMS छात्रवृत्ति योजनाओं की सूची, PFMS Scholarship 2022 Status Check, स्थिति की जांच… Read More

अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – नियम और शर्तें (NSP Post Matric Scholarship for Minorities –Terms & Conditions)

इस मोमा छात्रवृत्ति का पुरस्कार भारत सरकार द्वारा निर्देशित विभिन्न नियमों और शर्तों के अधीन है। कुछ सबसे प्रासंगिक नियम और शर्तें हैं-

  • छात्रवृत्ति का 30% विशेष रूप से छात्राओं के लिए नामित किया जाएगा। पर्याप्त पात्र छात्राओं के उपलब्ध न होने की स्थिति में ये निर्धारित छात्रवृत्ति पात्र छात्र-छात्राओं को प्रदान की जा सकती है।
  • इस छात्रवृत्ति में कक्षा 11 और 12 को भी शामिल किया गया है जिसमें आईटीआई और पॉलिटेक्निक जैसे तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम शामिल हैं।
  • आवेदकों को राज्य/संघ राज्य क्षेत्र में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी माता-पिता/अभिभावक का आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी स्कॉलरशिप में एक छात्र केवल एक ही योजना का लाभ उठा सकता है।
  • पिछली परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक हासिल करने वाले छात्रों के अधीन अगले वर्ष छात्रवृत्ति का नवीनीकरण किया जा सकता है।
  • एक वर्ष में उपलब्ध अल्पसंख्यकों के लिए छात्रवृत्ति की संख्या निश्चित और सीमित है। चयन में विवाद की स्थिति में अंकों की तुलना में गरीबी को वेटेज दिया जाएगा।
  • 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले छात्रों को एक स्व-प्रमाणित सामुदायिक प्रमाण पत्र प्रदान करने की आवश्यकता होती है।
  • एक परिवार से अधिकतम दो छात्र छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं।
  • एक शैक्षणिक पाठ्यक्रम की अवधि के दौरान नवीनीकरण आवेदकों के लिए एक विद्यालय/संस्थान से दूसरे विद्यालय में छात्रों के प्रवास की अनुमति नहीं है।
  • स्कूल अनुशासन के उल्लंघन के कारण छात्रवृत्ति को निलंबित या रद्द किया जा सकता है। छात्रवृत्ति प्राप्त करने के बारे में गलत बयान देने से भी छात्रवृत्ति रद्द हो सकती है।
  • प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) मोड के तहत छात्रवृत्ति पुरस्कार और भत्ते सीधे छात्र के खाते में जमा किए जाएंगे।
  • यह योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इसके अलावा, MOMA योजना के लिए 100% फंडिंग प्रदान करता है।
  • मंत्रालय नियमित अंतराल पर योजना का मूल्यांकन करेगा।
  • भारत सरकार अपने विवेक से किसी भी समय नियमों में बदलाव कर सकती है।
Post & Pre Matric Scholarship

एनएसपी प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022 (NSP Pre Matric Scholarship 2022)

जो छात्र कक्षा 1 से कक्षा 12 तक पढ़ रहे हैं वे अल्पसंख्यक वर्ग के हैं। वे राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) की आधिकारिक वेबसाइट से एनएसपी प्री एंड पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इच्छुक आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना पढ़नी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

छात्रवृत्ति पात्रता मानदंड (Scholarship Eligibility Criteria.)

प्री मैट्रिक – उस छात्र को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिसने पिछली अंतिम परीक्षा 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की है और उनके माता-पिता / अभिभावक की वार्षिक आय 1 लाख से अधिक नहीं है।
(नोट- अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र जो पहली से दसवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं।)

व्यावसायिक और तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप सीएस (Merit Cum Means Scholarship For Professional and Technical Courses CS)

छात्र जिसने पिछली अंतिम परीक्षा 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की है और उनके अभिभावक की वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक नहीं है।
(नोट – अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र के लिए जो स्नातक और स्नातकोत्तर में तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में अध्ययन कर रहा है।)

Also, Read- NSP PFMS 2022-23, PFMS Track, एनएसपीभुगतान, PFMS Payment Status… Read More

बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति (Begum Hazrat Mahal National Scholarship)

  • केवल छह अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों यानी मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी की छात्राएं ही पात्र हैं।
  • छात्र जो कक्षा 9वीं से 12वीं में पढ़ रही हैं और जिन्होंने पिछली कक्षा/अर्हता परीक्षा में कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक हैं।
  • छात्र के माता-पिता/अभिभावक की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 2.00 लाख रुपये से अधिक नहीं है।

FAQs on NSP Post Matric Scholarship

क्या मैं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए एनएसपी के लिए आवेदन कर सकता हूं?

प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट कम मीन्स आधारित छात्रवृत्ति योजनाएं ऑनलाइन योजनाएं हैं और कोई भी इनमें से किसी भी योजना के तहत राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) www.scholarships.gov.in पर नए या नवीनीकरण छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है।

पोस्ट मैट्रिक के लिए NSP छात्रवृत्ति की राशि क्या है?

6000 प्रति छात्र और डिग्री, पीजी छात्र, पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत रुपये मिलेंगे। 6000 से रु. प्रति छात्र 12000। छात्रों को अपने परिवार से 2 लाख वार्षिक आय होनी चाहिए और वे इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं और उन्हें पिछले वर्ष की कक्षा में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

क्या एनएसपी और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति समान हैं?

अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति – आवेदन प्रक्रिया। अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के इच्छुक लोग राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल या एनएसपी के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। इसलिये एनएसपी विभिन्न केंद्र प्रायोजित छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए एक सरकारी पोर्टल है।

छात्रवृत्ति के लिए कितना प्रतिशत आवश्यक है?

कक्षा 12 उत्तीर्ण छात्रों के लिए भारत में छात्रवृत्ति की सूची। विज्ञान में कक्षा 12वीं न्यूनतम 65% अंकों के साथ, पारिवारिक आय 2 लाख प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए

क्या द्वितीय वर्ष के छात्र एनएसपी के लिए आवेदन कर सकते हैं?

हां, केवल वे छात्र जिन्होंने वर्तमान वर्ष के लिए बारहवीं कक्षा (सीबीएसई बोर्ड) या राज्य बोर्डों की समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, आवेदन करने के पात्र हैं।

Suggested Links:-

Job Application, Free Computer Institute Registration in India, Computer Courses Franchise in India, Computer Centre Franchise in India, Computer Centre Franchise Opportunity in India.

@Ron

Sunita Kumari: