NSP Track, (एनएसपी ट्रैक), आवेदन प्रक्रिया (Application Process), आवश्यक दस्तावेज (Documents Required), पीएफएमएस छात्रवृत्ति भुगतान स्थिति 2022 (PFMS Scholarship Payment Status 2022)

NSP Track, nsp login, nsp pfms

NSP Track: NSP स्कॉलरशिप 2022-23 भारत सरकार का एक ऑनलाइन स्कॉलरशिप पोर्टल है। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के रूप में भी जाना जाता है, एनएसपी वेबसाइट केंद्रीय मंत्रालयों और कई राज्य सरकारों द्वारा शुरू किए गए विभिन्न छात्रवृत्ति कार्यक्रमों की जानकारी देती है। एनएसपी मंच सभी छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन प्रपत्रों को भी होस्ट करता है और उनके प्रभावी कार्यान्वयन और संवितरण को सुनिश्चित करता है। हर साल, एनएसपी पोर्टल विभिन्न शिक्षा स्तरों और सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि से आने वाले छात्रों के लिए 100 से अधिक छात्रवृत्ति योजनाओं की मेजबानी करता है। वास्तव में, इस शैक्षणिक वर्ष में, अप्रैल 2022 तक, सरकार ने इस पोर्टल के माध्यम से 1.90 लाख वंचित छात्रों को 179 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति वितरित की है।

Contents

एनएसपी छात्रवृत्ति – पोर्टल के बारे में NSP- Scholarship (About the Potal)

एनएसपी पोर्टल को केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना (एनईजीपी) के तहत पेश किया गया है। इस पोर्टल को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य अंतिम लाभार्थियों यानी छात्रों को बिना किसी रिसाव के छात्रवृत्ति का कुशल और समय पर वितरण सुनिश्चित करना था। ऐसा करने के लिए, पोर्टल एक स्मार्ट प्रणाली का दावा करता है जो सरलीकृत, मिशन-उन्मुख, जवाबदेह, उत्तरदायी और पारदर्शी है। छात्रवृत्ति की तलाश कर रहे छात्र एनएसपी के माध्यम से निम्नलिखित लाभों का लाभ उठा सकते हैं –

  • एक मंच पर सभी छात्रवृत्ति की जानकारी
  • सभी छात्रवृत्तियों के लिए एकल आवेदन विंडो
  • परेशानी मुक्त छात्रवृत्ति प्रसंस्करण
  • बढ़ी पारदर्शिता

Also, Read- NSP Gov in, नैशनल स्कॉलरशिप पोर्टल – इसे बनाने के पीछे की वजह क्या है? (What is the reason behind to create National Scholarship Portal?)… Read More

एनएसपी छात्रवृत्ति – विवरण (NSP Scholarship Details)

क्या आप अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए उपयुक्त वित्तीय सहायता की तलाश कर रहे हैं? यदि हाँ, तो एनएसपी पोर्टल आपके लिए वह जगह है जहाँ आप एक छात्रवृत्ति पा सकते हैं जो आपकी शैक्षणिक आवश्यकताओं के अनुकूल हो। यह समाज के विभिन्न वर्गों से आने वाले छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए छात्रवृत्ति की एक विशाल श्रृंखला की मेजबानी करता है। इन छात्रवृत्तियों को मोटे तौर पर केंद्रीय योजनाओं, यूजीसी/एआईसीटीई योजनाओं और राज्य योजनाओं में वर्गीकृत किया गया है। यह खंड आपको एनएसपी पर सूचीबद्ध सभी प्रकार की छात्रवृत्तियों से परिचित कराएगा।

एनएसपी छात्रवृत्ति – केंद्रीय योजनाएं (Central Schemes)

NSP पर ‘केंद्रीय योजनाओं’ खंड के तहत, छात्र अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय, विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, श्रम और रोजगार मंत्रालय, मंत्रालय जैसे विभागों द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति पा सकते हैं। जनजातीय मामले और अन्य। इन सभी केंद्रीय योजनाओं के लिए आवेदन आम तौर पर जुलाई / अगस्त के महीने में शुरू होते हैं और दिसंबर / जनवरी के महीने तक जारी रहते हैं। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए, एनएसपी पर केंद्रीय योजनाओं के लिए आवेदन की समय सीमा 30 सितंबर 2022 है। हालांकि, कुछ मामलों में इसे 31 अक्टूबर 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

एनएसपी छात्रवृत्ति – यूजीसी / एआईसीटीई योजनाएं (UGC/AICTE Schemes)

केंद्रीय योजनाओं के अलावा, एनएसपी पोर्टल विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा ‘यूजीसी / एआईसीटीई योजनाओं’ अनुभाग के तहत दी जाने वाली छात्रवृत्ति को भी सूचीबद्ध करता है। इन छात्रवृत्तियों का मुख्य उद्देश्य स्नातक या स्नातकोत्तर स्तर पर छात्रों की कॉलेज शिक्षा का समर्थन करना है। यूजीसी और एआईसीटीई दोनों एमएचआरडी (अब शिक्षा मंत्रालय), भारत सरकार के वैधानिक निकाय हैं। इन छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन भी अगस्त के महीने में शुरू होते हैं और अक्टूबर/नवंबर तक जारी रहते हैं।

एनएसपी छात्रवृत्ति – राज्य योजनाएं (State Schemes)

NSP पोर्टल विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा ‘राज्य योजनाओं’ अनुभाग के तहत दी जाने वाली छात्रवृत्ति को भी सूचीबद्ध करता है। इन छात्रवृत्तियों में केंद्र प्रायोजित और राज्य प्रायोजित दोनों छात्रवृत्तियां शामिल हैं। जबकि केंद्र द्वारा प्रायोजित छात्रवृत्तियां केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाती हैं और विभिन्न राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा कार्यान्वित की जाती हैं, राज्य प्रायोजित योजनाएं राज्य सरकार द्वारा प्रदान और कार्यान्वित की जाती हैं। एनएसपी पर छात्रवृत्ति की मेजबानी करने वाले प्रमुख राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में असम, अरुणाचल प्रदेश, चंडीगढ़, दादरा नगर हवेली और दमन और दीव, गोवा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, मणिपुर, मेघालय, पुडुचेरी, त्रिपुरा और उत्तराखंड शामिल हैं।

एनएसपी छात्रवृत्ति – आवेदन प्रक्रिया (Application Process)

यदि आप एनएसपी पर सूचीबद्ध किसी भी छात्रवृत्ति के लिए खुद को योग्य पाते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उनके लिए निर्धारित समय सीमा के भीतर आवेदन करें। सभी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया सरल है, क्योंकि सभी स्कॉलरशिप के लिए सिंगल एप्लीकेशन विंडो है। आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए, छात्रों को मुख्य रूप से पोर्टल पर पंजीकरण करना आवश्यक है। इसके बाद, वे उपयोगकर्ता डैशबोर्ड में लॉग इन करके आवेदन पत्र भरने के साथ आगे बढ़ सकते हैं। एक सफल आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें –

  • एनएसपी (नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • पंजीकरण करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका संस्थान ‘संस्थान के लिए खोजें’ बटन पर क्लिक करके पोर्टल पर पंजीकृत है।
  • यदि आपका संस्थान पंजीकृत नहीं है, तो कृपया अपने संस्थान को पहले पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए कहें।
  • ‘नया पंजीकरण’ बटन पर क्लिक करें।
  • सभी पंजीकरण दिशानिर्देशों को ध्यान से पढ़ें और आगे बढ़ने के लिए ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें।
  • सभी अनिवार्य फ़ील्ड भरें जो तारक ‘*’ से चिह्नित हैं, और ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करें।
  • सफल पंजीकरण पर, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक आवेदन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा।
  • प्राप्त आवेदन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को सत्यापित करना होगा, जिसके बाद आपको अपनी सुविधानुसार अपना पासवर्ड बदलना होगा।
  • पासवर्ड बदलने के बाद एक यूजर डैशबोर्ड खुलेगा। आवेदन भरना शुरू करने के लिए ‘आवेदन पत्र’ पर क्लिक करें।
  • आवेदन पत्र में सभी विवरण भरें और निर्दिष्ट सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • अंत में, ‘फाइनल सबमिट’ बटन पर क्लिक करके आवेदन जमा करें।
NSP Track

महत्वपूर्ण:

छात्रवृत्ति फॉर्म में दर्ज किसी भी विवरण को अंतिम रूप से जमा करने के बाद संपादित नहीं किया जा सकता है। इस प्रकार, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने आवेदन पत्र में सही जानकारी दर्ज की है। जानकारी में कोई भी विसंगति आवेदन अस्वीकृति का कारण बन सकती है।

एनएसपी छात्रवृत्ति – आवश्यक दस्तावेज (Documents Required)

प्रत्येक एनएसपी छात्रवृत्ति के लिए आवश्यक दस्तावेज भिन्न हो सकते हैं। हालाँकि, कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जिन्हें आपको एक सफल आवेदन के लिए बरकरार रखना चाहिए, उनमें शामिल हैं –

  • शैक्षिक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • आय प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • स्कूल/संस्थान से वास्तविक प्रमाण पत्र (जैसा लागू हो)

इन दस्तावेजों को केवल INR 50,000 से अधिक की छात्रवृत्ति राशि के लिए अपलोड करने की आवश्यकता है। हालाँकि, 50,000 रुपये से कम की छात्रवृत्ति राशि के लिए, छात्रों को इन दस्तावेजों को अपने संबंधित स्कूल / संस्थान / कॉलेज में जमा करना आवश्यक है।

Also, Read- NSP 2.0 in Hindi, एनएसपीक्याहै? एनएसपीकेलाभ, कौनआवेदनकरसकताहै?… अधिकपढ़ें

एनएसपी छात्रवृत्ति – स्थिति ट्रैक (Status Track)

एनएसपी स्थिति उन प्रमुख विशेषताओं में से एक है जो पोर्टल अपने उपयोगकर्ताओं को प्रदान करता है। इस सुविधा के तहत, छात्रों को पोर्टल के माध्यम से ही अपने छात्रवृत्ति आवेदन की स्थिति की ऑनलाइन जांच करने की अनुमति है। अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा –

  • एनएसपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • ‘लॉगिन’ बटन पर क्लिक करें और वर्ष (या तो ताजा या नवीनीकरण) का चयन करें।
  • एप्लिकेशन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • उपयोगकर्ता डैशबोर्ड में ‘अपनी स्थिति जांचें’ बटन पर क्लिक करें।
  • आपके आवेदन की वास्तविक स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।
NSP Payment Status

पीएफएमएस छात्रवृत्ति भुगतान स्थिति ट्रैक 2022 (PFMS Scholarship Payment Status Track 2022)

PFMS छात्रवृत्ति पोर्टल छात्रों के लिए प्री और पोस्ट मैट्रिक पीएफएमएस छात्रवृत्ति भुगतान स्थिति की जांच करने के लिए उपलब्ध है। आपकी सुविधा के लिए इस पोर्टल pfms.nic.in के तहत छात्रों के लिए सभी राज्य योजनाएं और केंद्रीय योजनाएं उपलब्ध हैं। इस पोस्ट में आप पीएफएमएस स्कॉलरशिप लिस्ट 2022, पीएफएमएस नो योर पेमेंट स्टेटस 2022 और पीएफएमएस पेमेंट स्टेटस 2022 चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक देख सकते हैं। जैसे ही विभिन्न यूजी और पीजी कोर्सेज के लिए नया सत्र शुरू हुआ है, सभी लाभार्थियों को अपनी पीएफएमएस स्कॉलरशिप स्टेटस की जांच करनी चाहिए और उनके भुगतान की स्थिति के बारे में जानें।

पीएफएमएस छात्रवृत्ति भुगतान स्थिति 2022 (PFMS Scholarship Payment Status 2022)

भारत सरकार ने छात्रवृत्ति भुगतान प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए पीएफएमएस छात्रवृत्ति पोर्टल pfms.nic.in शुरू किया है, जिस पर छात्र अपनी पीएफएमएस छात्रवृत्ति भुगतान स्थिति 2022 के बारे में जान सकते हैं। यह पोर्टल pfms.nic.in आपको छात्रवृत्ति सूची, भुगतान देखने की अनुमति देता है। सरकार द्वारा चलाई जा रही स्थिति और योजनाएं। तो उम्मीदवार जो विभिन्न राज्य और केंद्र सरकार की छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए आवेदन करते हैं, वे अब पीएफएमएस छात्रवृत्ति स्थिति 2022 की जांच कर सकते हैं। इस पोस्ट में आप पीएफएमएस छात्रवृत्ति सूची 2022, पीएफएमएस लॉगिन और पीएफएमएस मोबाइल नंबर या बैंक खाता संख्या द्वारा अपनी भुगतान स्थिति जान सकते हैं।

पीएफएमएस छात्रवृत्ति लॉगिन 2022 (PFMS Scholarship Login 2022)

  • उम्मीदवार अपने मोबाइल नंबर या बैंक खाता संख्या का उपयोग करके पीएफएमएस छात्रवृत्ति लॉगिन 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • दूसरे, आप लॉगिन करने के बाद अपने पीएफएमएस प्री एंड पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति स्थिति 2022 की जांच कर सकते हैं।
  • उसके बाद, आगे Pfms.nic.in छात्रवृत्ति भुगतान स्थिति 2022 की जांच करने के लिए पीएफएमएस में अपनी छात्रवृत्ति चुनें।
  • अंत में इस तरह से आप पीएफएमएस स्कॉलरशिप लॉग इन 2022 कर सकते हैं

Also, Read- NSP Login Portal एन एस पी लॉगिन पोर्टल, एन एस पी स्कॉलरशिप की अंतिम तिथि 2022-23… अधिक पढ़ें

पीएफएमएस प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति स्थिति 2022 (PFMS Pre Matric Scholarship Status 2022)

जैसा कि हम जानते हैं कि प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप 9-10 कक्षा के छात्रों के लिए उपलब्ध है, जिनकी पारिवारिक आय कम है। तो आपको पता होना चाहिए कि स्कॉलरशिप आपके छात्रों की पढ़ाई में आसानी के लिए उपलब्ध है। इस खंड में आप पीएफएमएस प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति स्थिति 2022 के बारे में जान सकते हैं जो आपके लिए बहुत उपयोगी है। इसके अलावा, आपको ध्यान देना चाहिए कि पीएफएमएस प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति स्थिति 2022 को आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके देखा जा सकता है। पीएफएमएस भुगतान स्थिति 2022 की जांच करने का दूसरा तरीका बैंक खाता संख्या के माध्यम से है।

NSP Payment Status

पीएफएमएस पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति स्थिति 2022 (PFMS Post Matric Scholarship Status 2022)

  • पीएफएमएस पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति 2022 कक्षा 11-12 के छात्रों के लिए उपलब्ध है।
  • दूसरे, यह स्कॉलरशिप आपको 1000/- रुपये प्रति माह की सहायता प्रदान करती है।
  • तीसरा, आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके पीएफएमएस पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति स्थिति 2022 की जांच कर सकते हैं।
  • आपके लिए योजना कोड जानना भी आवश्यक है।
  • अंत में पीएफएमएस छात्रवृत्ति स्थिति 2022 की जांच करने का दूसरा तरीका आपके बैंक खाता संख्या का उपयोग करना है।

पीएफएमएस छात्रवृत्ति अपनी भुगतान स्थिति जानें 2022 @ pfms.nic.in (PFMS Scholarship Know Your Payment Status 2022 @ pfms.nic.in)

  • पीएफएमएस नो योर पेमेंट स्टेटस 2022 उपयोग में आसानी के लिए पीएफएमएस पोर्टल pfms.nic.in पर उपलब्ध एक सुविधा है।
  • आप मोबाइल नंबर की मदद से अपने भुगतान की स्थिति जान सकते हैं।
  • तीसरा, पीएफएमएस छात्रवृत्ति भुगतान स्थिति 2022 जानने के लिए अपने पंजीकृत बैंक खाता संख्या का उपयोग करने का दूसरा तरीका है।
  • पीएफएमएस छात्रवृत्ति के बारे में अधिक जानने के लिए उम्मीदवार अपने योजना कोड और राज्य का उपयोग कर सकते हैं, अपनी भुगतान स्थिति 2022 जानें।

Also, Read- How to Apply For the National Scholarship Programme (NSP) 2.0, (राष्ट्रीयछात्रवृत्तिकार्यक्रम (एनएसपी) 2.0 केलिएआवेदनकैसेकरें)… अधिकपढ़ें

pfms.nic.in पर पीएफएमएस छात्रवृत्ति स्थिति 2022 की जांच करने के लिए नियम

  • पीएफएमएस पोर्टल @ pfms.nic.in पर जाएं।
  • दूसरे, स्कॉलरशिप बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना स्कीम कोड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें।
  • अंत में अगले पेज पर आपको अपना बैंक अकाउंट डालना है।
  • अगले पेज पर आप अपना पीएफएमएस स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 देख सकते हैं।
  • इस तरह आप पीएफएमएस प्री एंड पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 के बारे में जान सकते हैं।
NSP Track

FAQs on NSP Track

नेशनल स्कॉलरशिप का स्टेटस कैसे चेक करें?

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (National Scholarship Portal) एक सरकारी पोर्टल है जिसके तहत प्री-मैट्रिक और मैट्रिक के छात्र स्कॉलरशिप (Scholarship) के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप एक छात्र हैं और छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर किया हैं तो आपको स्कॉलर्शिप स्टेटस जरूर चेक करना चाहते हैं कि यह स्वीकृत है या नहीं।

Pfms से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

ध्यान दें कि ये वेबसाइट सिर्फ सरकार द्वारा किए पेमेंट को ही दिखाता है। अगर आप भारत सरकार द्वारा चलने वाली किसी ऐसी स्कीम के लाभार्थी नहीं है तो PFMS बैंक अकाउंट संबंधी कोई रिकार्ड नहीं दिखाएगी। 1) PFMS से बैंक बैलन्स पता करने के लिए सबसे पहले https://pfms.nic.in/ वेबसाइट पर जाएं।

Pfms का मतलब क्या होता है?

PFMS का पूरा नाम Public Financial Management System जिसे सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन सेवा कहा जाता है। यह एक वेब आधिकारित ऑनलइन सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है, जिसे भारत सरकार और वित्त मंत्रालय निति आयोग द्वारा विकसित किया गया है।

पीएफएमएस छात्रवृत्ति क्या है?

पीएफएमएस छात्रवृत्ति उन वंचित छात्रों को दी जाने वाली सहायता / सहायता है जो फीस वहन करने में सक्षम नहीं हैं । पीएफएमएस का फुल फॉर्म पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम है। यह एक पोर्टल है जो गरीबी में छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

Suggested Links:-

Job Application, Free Computer Institute Registration in India, Computer Courses Franchise in India, Computer Centre Franchise in India, Computer Centre Franchise Opportunity in India.

@Ron

Sunita Kumari: